FANDOM

Avanish chauhan

अवनीश सिंह चौहान

अवनीश सिंह चौहान (जन्म ४ जून, १९७९ को चन्दपुरा (निहाल सिंह), इटावा (उत्तर प्रदेश) में) नई पीढ़ी के जाने माने नवगीतकार हैं। उन्होंने अंग्रेज़ी में एम०ए०, एम०फिल० एवं पीएच०डी० और बी०एड० तक शिक्षा प्राप्त की है तथा वे लेखन के अतिरिक्त प्राध्यापक के पद पर कार्य कर रहे हैं।

कार्यक्षेत्र Edit

अध्यापन के अतिरिक्त वे अंग्रेजी का पाठ्य पु्स्तकों तथा अंग्रेजी से हिंदी अनुवाद के क्षेत्र में भी कार्यरत हैं। वे नवगीत के अतिरिक्त आलेख, समीक्षाएँ, साक्षात्कार, कहानियाँ तथा कविता की अन्य विधाओं में भी कार्य करते रहे हैं। उन्होंने प्रख्यात गीतकार, आलोचक, संपादक श्री दिनेश सिंहजी (रायबरेली, उ०प्र०) की चर्चित एवं स्थापित कविता-पत्रिका ‘नये-पुराने’ (अनियतकालिक) के कार्यकारी संपादक पद पर कार्य किया है। उन्होंने कवि ब्रजभूषण सिंह गौतम ‘अनुराग’ अभिनंदन ग्रंथ (२००९) के सह-संपादक के रूप में तथा प्रवासी साहित्यकार सुरेशचन्द्र शुक्ल ‘शरद आलोक’ (नॉर्वे) के अभिनंदन ग्रंथ के सम्पादक मण्डल के रूप में भी अपनी सेवाएँ दी हैं ।

संप्रति: Edit

प्राध्यापक (अंग्रेज़ी)

प्रकाशित कृतियाँEdit

नवगीत संग्रह- टुकड़ा कागज का समीक्षात्मक आलेखों का संग्रह - प्रबुद्ध गीतकार डॉ०बुद्धिनाथ मिश्र

सम्मान व पुरस्कारEdit

अखिल भारतीय साहित्य कला मंच, मुरादाबाद (उ०प्र०) से ब्रजेश शुक्ल स्मृति साहित्य साधक सम्मान, वर्ष २००९ तथा अभिव्यक्ति विश्वम के नवांकुर पुरस्कार २०११ से सम्मानित।

बाह्य सूत्रEdit